मेंटर इंस्टीट्यूट - COEP

भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, पुणे (संक्षिप्त IIITP), भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थानों में से एक है, भारत में उच्च शिक्षा के संस्थानों का एक समूह सूचना प्रौद्योगिकी पर केंद्रित है। यह मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा स्थापित किया गया है। और कुछ उद्योग साझेदार नॉट-फॉर-प्रॉफिट पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (एन-पीपीपी) संस्थान के रूप में। गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग, पुणे (COEP) भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान पुणे (IIITP) का संरक्षक संस्थान था।

IIITP पुणे, महाराष्ट्र में स्थित है, और इसने जुलाई 2016 से अपने शैक्षणिक सत्रों की शुरुआत की। संस्थान KJEI के ट्रिनिटी एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग के अस्थायी परिसर से बोपदेव घाट, येवलेवाडी, पिसोली, पुणे की सुंदर तलहटी में चल रहा है। शैक्षणिक वर्ष 2018-19 के लिए, उन्होंने बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (B.Tech) में दो पाठ्यक्रमों की पेशकश की, वे हैं, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग (CSE) और इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग (ECE)। A.Y 2019-20 के लिए, संस्थान में CSE के लिए 150 छात्रों और ECE के लिए 75 छात्रों की अंतर्ग्रहण क्षमता है। A.Y 2019-20 से, संस्थान ने मास्टर्स ऑफ टेक्नोलॉजी (M.Tech) और डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी (Ph.D) कार्यक्रम शुरू किए हैं। M.Tech कार्यक्रमों को परिचय और उन्नत स्तर के पाठ्यक्रमों के माध्यम से नवीनतम पहलुओं प्रौद्योगिकी के साथ छात्रों को प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, इसके बाद विशेषज्ञता के अपने क्षेत्र के भीतर शोध किया जाता है। संस्थान एम.टेक कार्यक्रम सीएसई के अपने विभाग के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) में विशेषज्ञता और ईसीई विभाग में इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) में विशेषज्ञता के साथ प्रदान करता है। M.Tech। कार्यक्रम दो साल के संरचित कार्यक्रम हैं जिनमें एक वर्ष के पाठ्यक्रम और एक वर्ष के प्रोजेक्ट / थीसिस के क्रेडिट घटक शामिल हैं।

पीएचडी कार्यक्रम का उद्देश्य अनुसंधान के अपने चुने हुए क्षेत्र में प्रवीणता प्राप्त करने वाले छात्रों की सहायता करना है। शैक्षणिक कार्यक्रम जो पीएच.डी. डिग्री व्यापक-आधारित है और इसमें एक कोर्स क्रेडिट आवश्यकता और एक शोध थीसिस प्रस्तुत करना शामिल है। संस्थान संयुक्त पर्यवेक्षण और अंतर-समूहीय गतिविधियों की एक प्रणाली के माध्यम से अंतःविषय क्षेत्रों में अनुसंधान को प्रोत्साहित करता है।

प्रोफेसर डॉ अनुपम शुक्ला, प्रख्यात शिक्षाविद, शोधकर्ता, लेखक और प्रशासक ने 14 अगस्त 2018 से पूर्णकालिक निदेशक के रूप में पदभार संभाला है। प्रोफेसर शुक्ला ने ABV-Indian Institute में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी विभाग (ICT) में प्रोफेसर के रूप में,  सूचना प्रौद्योगिकी और प्रबंधन (ABV-IIITM), ग्वालियर और फ्लोरिडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, संयुक्त राज्य अमेरिका में एक विजिटिंग प्रोफेसर और भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM), रोहतक में काम किया। उनके पास 29 साल का शिक्षण और अनुसंधान अनुभव है जिसमें 15 साल का प्रशासनिक अनुभव शामिल है। वह कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर अपने शोध के लिए विश्व स्तर पर प्रसिद्ध हैं, जिसने उन्हें कई अकादमिक पुरस्कारों दिलवाईं और परिणामस्वरूप दुनिया भर के शिक्षाविदों के साथ सहयोग किया।

IIIT पुणे KJEI के ट्रिनिटी एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग के अस्थायी परिसर से बोपदेव घाट, येवलेवाडी, पिसोली, पुणे की सुंदर तलहटी में चल रही है। IIIT पुणे का अस्थायी परिसर पुणे रेलवे स्टेशन से 14 किमी की दूरी पर, पुणे हवाई अड्डे से 21 किमी, कटराज बस स्टैंड से 8.4 किमी और निकटतम PMPML बस स्टैंड ट्रिनिटी कॉलेज है। यह उद्दिष्ट है कि संस्थान अंततः अपने स्वयं के परिसर ननोली  तर्फ  चाकन में चलाया जाएगा, जो कि 100 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है।